मानसून के मौसम में संतुलित आहार और मल्टीविटामिन क्यों है जरुरी, आप भी जानें

Photo Source :

Posted On:Monday, July 15, 2024

मुंबई, 15 जुलाई, (न्यूज़ हेल्पलाइन)   मानसून का मौसम चिलचिलाती गर्मी से राहत तो देता है, लेकिन साथ ही कई स्वास्थ्य संबंधी चिंताएँ भी लेकर आता है। बढ़ती नमी और तापमान में उतार-चढ़ाव से प्रतिरक्षा प्रणाली कमज़ोर हो सकती है, जिससे हम संक्रमण, पाचन संबंधी समस्याओं और सामान्य अस्वस्थता के प्रति अधिक संवेदनशील हो सकते हैं। संतुलित आहार अपनाना और मल्टीविटामिन लेना इस मौसम में स्वास्थ्य और जीवन शक्ति बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है।

मानसून-विशिष्ट आहार का महत्व

प्रतिरक्षा को बढ़ावा देना

मानसून के दौरान, मौसम में अचानक बदलाव के कारण हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली अक्सर प्रभावित होती है। विटामिन और खनिजों से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन करने से सर्दी, फ्लू और जठरांत्र संबंधी संक्रमण जैसी आम मानसून की बीमारियों से हमारी सुरक्षा को मजबूत करने में मदद मिल सकती है। रसायनम आयुर्वेद के संस्थापक आयुष अग्रवाल इस मौसम में प्रतिरक्षा को बनाए रखने के लिए विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर खाद्य पदार्थों के महत्व पर जोर देते हैं। आलूबुखारा और मीठे नींबू जैसे फल, अंकुरित अनाज, सूप, प्रोबायोटिक्स और हर्बल चाय हमारे दैनिक आहार का हिस्सा होने चाहिए।

पाचन स्वास्थ्य बनाए रखना

उच्च आर्द्रता हमारे पाचन तंत्र को प्रभावित कर सकती है, जिससे अपच, सूजन और भोजन विषाक्तता जैसी समस्याएं हो सकती हैं। फाइबर, प्रोबायोटिक्स और आसानी से पचने वाले खाद्य पदार्थों से भरपूर आहार हमारे पेट को स्वस्थ और ठीक से काम करने में मदद कर सकता है। आयुष अग्रवाल के अनुसार, मानसून हमारे चयापचय को धीमा कर देता है, जिससे भारी भोजन करने के बजाय फाइबर से भरपूर हल्का और अर्ध-ठोस आहार लेना आवश्यक हो जाता है। भोजन के खराब होने के जोखिम के कारण बाहर का जंक फूड खाने से भी बचने की सलाह दी जाती है।

हाइड्रेशन

ठंडे तापमान के बावजूद, मानसून के दौरान हाइड्रेटेड रहना महत्वपूर्ण है। पर्याप्त पानी पीना और हाइड्रेटिंग फल और सब्ज़ियाँ खाने से निर्जलीकरण को रोका जा सकता है और ऊर्जा का स्तर बनाए रखा जा सकता है। आयुष अग्रवाल नारियल पानी और नींबू पानी के साथ हाइड्रेशन और इलेक्ट्रोलाइट संतुलन बनाए रखने की सलाह देते हैं, जो इलेक्ट्रोलाइट्स को स्थिर रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

मल्टीविटामिन: एक उपयोगी अतिरिक्त

जबकि एक संतुलित आहार में आदर्श रूप से सभी आवश्यक पोषक तत्व होने चाहिए, मल्टीविटामिन मानसून के दौरान कई कारणों से फायदेमंद हो सकते हैं:

पोषक तत्वों की कमी

एक अच्छी तरह से नियोजित आहार के साथ भी, सभी पोषण संबंधी आवश्यकताओं को पूरा करना चुनौतीपूर्ण हो सकता है। मल्टीविटामिन इन कमियों को पाटने में मदद कर सकते हैं, यह सुनिश्चित करते हुए कि आपके शरीर को आवश्यक विटामिन और खनिज मिलते हैं। आयुष अग्रवाल सुझाव देते हैं कि विटामिन सी, डी और जिंक युक्त मल्टीविटामिन आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा दे सकते हैं, जिससे आपको स्वस्थ रहने और संक्रमण से लड़ने में मदद मिलती है।

बढ़ी हुई प्रतिरक्षा

मल्टीविटामिन प्रतिरक्षा को बढ़ाने में विशेष रूप से उपयोगी होते हैं। विटामिन सी, डी और जिंक का संयोजन प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने के लिए जाना जाता है, जिससे मानसून के मौसम में होने वाले संक्रमण और बीमारियों से बचना आसान हो जाता है।

मानसून के स्वास्थ्य के लिए सुझाव

पोषण विशेषज्ञ आरुषि अग्रवाल मानसून के दौरान रोजाना मांसाहारी भोजन का सेवन सीमित करने की सलाह देती हैं, क्योंकि इससे बैक्टीरिया के संक्रमण और भोजन के खराब होने का खतरा अधिक होता है, जिससे जठरांत्र संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। इसके अलावा, मेटाबॉलिज्म और शरीर की सर्कैडियन लय को बनाए रखने के लिए 30-45 मिनट की कसरत ज़रूरी है, क्योंकि सूरज की रोशनी की कमी और ठंड, नमी वाला मौसम अकड़न पैदा कर सकता है।

चाय और पकौड़े जैसे भारी भोजन में लिप्त होने के बजाय, इस अस्थिर वातावरण में खुद को गर्म रखने के लिए चाय और मखाने या सूप जैसे स्वस्थ विकल्पों पर विचार करें। नारियल पानी और नींबू पानी इलेक्ट्रोलाइट्स को बनाए रखने में अहम भूमिका निभाते हैं।

खाने के खराब होने के जोखिम के कारण बाहर के जंक फ़ूड से बचने की भी सलाह दी जाती है। विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन इस मौसम में रोग प्रतिरोधक क्षमता को बनाए रखने में मदद करता है; बेर, मीठे नींबू, अंकुरित अनाज, सूप, प्रोबायोटिक्स और हर्बल चाय जैसे फल हमारे दैनिक आहार का हिस्सा होने चाहिए।

मानसून के मौसम में इष्टतम स्वास्थ्य सुनिश्चित करने के लिए आहार और पोषण के लिए एक विशिष्ट दृष्टिकोण की आवश्यकता होती है। रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने, पाचन स्वास्थ्य को बनाए रखने, हाइड्रेटेड रहने और मल्टीविटामिन को शामिल करने पर ध्यान केंद्रित करके, आप इस मौसम को जीवन शक्ति और सेहत के साथ जी सकते हैं। आयुष अग्रवाल और आरुषि अग्रवाल दोनों ही मानसून के दौरान स्वस्थ रहने के लिए अपने आहार और जीवनशैली को कैसे अनुकूलित करें, इस बारे में बहुमूल्य जानकारी प्रदान करते हैं।


बरेली और देश, दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



You may also like !

मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. bareillyvocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.